BA Semester-5 Paper-1 Fine Arts - Hindi book by - Saral Prshnottar Group - बीए सेमेस्टर-5 पेपर-1 चित्रकला - भारतीय वास्तुकला का इतिहास - सरल प्रश्नोत्तर समूह
लोगों की राय

बी ए - एम ए >> बीए सेमेस्टर-5 पेपर-1 चित्रकला - भारतीय वास्तुकला का इतिहास

बीए सेमेस्टर-5 पेपर-1 चित्रकला - भारतीय वास्तुकला का इतिहास

सरल प्रश्नोत्तर समूह

प्रकाशक : सरल प्रश्नोत्तर सीरीज प्रकाशित वर्ष : 2023
पृष्ठ :180
मुखपृष्ठ : पेपरबैक
पुस्तक क्रमांक : 2803
आईएसबीएन :0

Like this Hindi book 0

5 पाठक हैं

बीए सेमेस्टर-5 पेपर-1 चित्रकला - भारतीय वास्तुकला का इतिहास - सरल प्रश्नोत्तर

प्रश्न- भारत में मुगल वास्तुकला को आकार देने वाली 10 इमारतें कौन सी हैं?

सम्बन्धित लघु उत्तरीय प्रश्न
1. हुमायूँ का मकबरा कहाँ स्थित हैं?
2. बुलंद दरवाजा किसकी जीत को चिह्नित करता दिखता है?

उत्तर -

भारत में मुगल वास्तुकला ने अपनी विशिष्ट एवं आकर्षक शैलियों से अपना स्थान बनाया। उस काल की प्रमुखता उन दिनों बनी संरचनाओं के माध्यम से आज भी जीवित है, और निर्माण के पीछे की कहानी एक समृद्ध इतिहास बनाती है। यह संरचनाएँ दुनिया भर से पर्यटकों को आकर्षित करती हैं और भारतीय के दिलों में गर्व का संचार करती हैं। विशाल, जटिल, शानदार वास्तुकला सड़कों और शहरों को सुशोभित करती है। मुगल वास्तुकला में कई किले, मस्जिद, उद्यान और मकबरे शामिल हैं। भारत में मुगल वास्तुकला को आकार देने वाली दस इमारतों का विवरण निम्नलिखित है-

1. ताज महल / भारत में मुगल वास्तुकला

दुनिया के सात अजूबों में से एक, ताज महल वास्तव में मुस्लिम कला का गहना है। इसे शाहजहाँ के शासनकाल के दौरान उनकी प्रिय पत्नी मुमताज़ महल के लिए बनवाया गया था। इनकी कब्र भारत के आगरा में, यमुना नदी के तट पर स्थित है। प्रेम का यह प्रतीक भारतीय, इस्लामी और फ़ारसी स्थापत्य शैली का मिश्रण है। इस इमारत को 1643 में पूरा करने में लगभग 22 वर्षों का व्यापक श्रम लगा। यह अपनी सममित प्रकृति और सख्त ज्यामिति के लिए जाना जाता है। रूप, रंग, और सामग्री में एक सुन्दर पदानुक्रम है।

2803_128

7 मीटर ऊँचे चबूतरे पर स्थित, ताज महल के चारों तरफ 33 मीटर ऊँचा मेहराब है। बड़ा आकर्षक केन्द्रीय गुम्बद 73 मीटर ऊँचा है। वर्गाकार चबूतरे के प्रत्येक कोने पर चार मीनारें खड़ी हैं। पूरी तरह से सफेद मकराना - संगमरमर से निर्मित, ताज महल मुगल वास्तुकला में एक मील का पत्थर है।

2. लाल किला

लाल किला शाहजहाँ के शासनकाल के दौरान शाहजहाँ अबाद का महल किला था। 255 एकड़ में फैला, लाल किला इस्लामी हिन्दी, तिमुरीद और फारसी शैलियों का प्रदर्शन करता है। संरचना की ओर जाने वाला मंडप फारसी शैली का है। जैसा कि नाम से पता चलता है कि किला लाल बलुआ पत्थर से बना है और सफेद संगमरमर से सजाया गया है। इसे लाल किला के नाम से भी जाना जाता है, इसके निर्माण को पूरा होने में आठ साल लगे। इस उत्कृष्ट कृति के निर्माता उस्ताद अहमद लाहौरी थे।

2803_129_A

एक पानी का फव्वारा जिसे स्वर्ग की धारा कहा जाता है, सभी मंडपों को जोड़ने वाले केन्द्र से होकर बहती है। इसमें जटिल आंतरिक सजावट की गई है। आज भी लाल किले का महत्त्व कायम है। प्रधानमन्त्री हर साल 15 अगस्त को स्वतन्त्रता दिवस के अवसर पर लाल किले में झंडा फहराते हैं।

3. हुमायूँ का मकबरा / भारत में मुगल वास्तुकला

2803_129_B

हुमायूँ का मकबरा मुगल वास्तुकला के सबसे पुराने और सबसे प्रमुख स्मारकों में से एक है। वास्तुकार मिराक मिर्जा गियास द्वारा डिजाइन किया गया, यह एक स्मारकीय संरचना के पहले उदाहरणों में से एक है। इसे तीन तरफ ऊँची दीवारें और चौथी तरफ यमुना नदी घेरती है। दिल्ली में, यह पूर्वी छोर पर स्थित है। यह लाल बलुआ पत्थर का मकबरा भारतीय और फारसी वास्तुकला शैलियों का मिश्रण है। चतुर्भुज लेआउट में बना चारबाग फारसी शैली से प्रेरणा लेता है। दो परत वाले गुम्बद में सफेद संगमरमर का उपयोग किया गया है, और अन्य सजावट तीन अलग-अलग रंग के पत्थरों से की गई है। 154 फीट ऊँचे और 299 फीट लम्बे मकबरे में पैदल रास्ते, जल चैनल और मंडप है। इसमें दो प्रवेश द्वार हैं, लेकिन केन्द्र में स्थित एक बड़ा इवान, या एक ऊँचा मेहराब, आपको आंतरिक भाग की ओर ले जाता है।

4. बीबी का मकबरा

दोनों तरफ फव्वारे से युक्त एक मार्ग के साथ, बीबी का मकबरा चतुर्भुज चारबाग के बीच स्थित है। यह 19 फुट ऊँचे मंच पर 15000 वर्ग फुट के क्षेत्र में फैला हुआ है। बीबी का मकबरा अपने स्तंभित मंडपों या बदरियों के लिए जाना जाता है जो मुगल वास्तुकला के प्रमुख तत्त्वों में से एक है। इसमें विभिन्न बुर्ज, मंडप, स्तंभों वाले मेहराबदार अवकाश और छोटी मीनारें शामिल हैं। प्लास्टरिंग और प्लास्टर की सजावट 72 फुट ऊँची चार मीनारों के बाहरी हिस्से को सुशोभित करती है। मकबरा दीवार के निचले हिस्से तक जाता है जिसे डेडो स्तर कहा जाता है, शुरूआत में संगमरमर से बाद में बेसाल्ट में इसका पुनर्निर्माण किया गया। दिलरास बानू बेगम की कब्र बीबी का मकबरा में एक प्रसिद्ध आकर्षण है। यह जमीन के स्तर से नीचे स्थित है और सीढ़ियों के माध्यम से पहुँच प्रदान करता है। अष्टकोणीय आकार की इस संरचना में पूरी तरह से संगमरमर का उपयोग किया गया है।

 

2803_130

5. बुलंद दरवाजा / भारत में मुगल वास्तुकला

गुजरात अभियान के दौरान अकबर की जीत को चिह्नित करते हुए बुलंद दरवाजा या 'भव्यता का द्वार' 54 मीटर ऊँचे चबूतरे पर खड़ा है। 1601 में निर्मित यह फतेहपुर सीकरी का प्रवेश द्वार है। अर्ध- अष्टकोणीय द्वारा 15 मंजिल ऊँचा है और इसके दोनों तरफ तीन मंजिला पंख हैं। यह सममित है और सफेद और काले संगमरमर से सुसज्जित लाल और भूरे बलुआ पत्थर से निर्मित है। केन्द्रीय मेहराब में एक गुम्बद और शीर्ष पर तीन बड़ी छतरियाँ हैं, जबकि पंखों में तेरह-तेरह छतरियाँ हैं। संरचनाओं का समर्थन करने वाले ऊँचे स्तम्भों पर पवित्र कुरान के लिए उत्कृष्ट नक्काशी और शिलालेख हैं। पूर्वी तोरणद्वार पर फारसी शिलालेख है जो अकबर की जीत दर्शाते हैं। प्रवेश द्वारा में सरल लेकिन सुन्दर सजावट है। मुगल वास्तुकला की यह संरचना दुनिया का सबसे ऊँचा प्रवेश द्वार है।

2803_131_A

6. जामा मस्जिद

जामा मस्जिद मुगल वास्तुकला की बेहतरीन मस्जिद है। यह शहर स्तर से 10 मीटर की ऊँचाई पर एक पहाड़ी पर इण्डो-इस्लामिक शैली में खड़ा है। शाहजहाँ के शासनकाल के दौरान निर्मित, यह 261 फीट ऊँचा है। इसमें मक्का की ओर सात मेहराबदार प्रवेश द्वारों वाला एक बड़ा प्रांगण है, जिसमें लगभग 25 हजार लोग प्रार्थना कर सकते हैं। लाल बलुआ पत्थर से इमारत बनी है, और संगमरमर से गुम्बद बने हैं। मस्जिद के अन्दर का फर्श काले और सफेद संगमरमर से बना है। गुम्बद पर संगमरमर की सफेद और काली पट्टियाँ हैं। इसके दोनों ओर लाल बलुआ पत्थर और सफेद संगमरमर की अनुदैर्ध्य पट्टियाँ से सजी दो मीनारें हैं। मीनारें 130 फीट ऊँची और पाँच मंजिल हैं। मस्जिद के आंतरिक भाग को मेहराबों, पुष्प डिजाइनों और फ्लोरोसेंट रूपांकनों से सजाया गया है।

2803_131_B

7. आगरा का किला

2803_132_A

अकबर के शासनकाल के दौरान बनाया गया आगरा किला मुगल वास्तुकला की प्रामाणिक शैलियों को प्रदर्शित करता है। इसे 1565 में चालू किया गया था और इसे पूरा होने में आठ साल लगे। किला आगरा एक अर्धवृत्ताकार संरचना है जो 2 किमी और 70 फीट ऊँचे विशाल दीवारों से घिरी हुई है। किले के ईंट आधार के बावजूद, बाकी हिस्से में संगमरमर की सजावट के साथ लाल बलुआ पत्थर का उपयोग किया गया है। आगरा किले में चार प्रवेश द्वार हैं, जिनमें से दिल्ली गेट सबसे प्रमुख हैं। इमारत में बड़े कमरे, मस्जिद और हॉल शामिल है। इसमें दीवान - आई - आम और दीवान-ए-खास जैसे सभा स्थल शामिल हैं। आगरा में कठोर मौसम को ध्यान में रखते हुए, दीवारों में खोखली जगह बनाकर और उनके पानी भरकर कमरों को ठण्डा बनाया गया। आगरा किले में दो प्रमुख आकर्षण शीश महल है या दर्पणों का महल, और जहाँगीर महल, जिसे अकबर ने अपने बेटे के लिए निजी स्थान प्रदान करने के लिए बनवाया था।

8. अकबर का मकबरा / भारत में मुगल वास्तुकला

2803_132_B

जहाँगीर द्वारा बनवाया गया अकबर का मकबरा 5 मंजिला स्मारक है जिसका आकार पिरामिडनुमा है। यह चार भागों में विभाजित एक बगीचे के बीच में स्थित है जिसे मुग़ल वास्तुकला में चारबाग कहा जाता है। बगीचे का प्रत्येक भाग इसमें जल चैनल, फुटपाथ और एक अलग छत है। पिरामिडनुमा संरचना में मकबरा चौकोर खड़ा है। तीन मंजिलें संगमरमर की हैं, और बाकी बलुआ पत्थर की हैं। मुख्य मकबरें की इमारत एक छोटा पिरामिड है जो तीन मंजिलों पर बनी है। अकबर के मकबरे में चार प्रवेश द्वार हैं, जो लाल बलुआ पत्थर से बने हैं और सफेद संगमरमर से सजाए गए हैं। दक्षिणी द्वार पर हैदराबाद के चारमीनार से प्रेरित चार मीनारें हैं। छत के प्रवेश द्वार पर चार छतरियाँ हैं। सुन्दर और जटिल नक्काशी और ज्यामितीय संरचनाओं की पेटिंग आंतरिक सज्जा का निर्माण करती हैं। प्रत्येक मंजिल पिछली मंजिल से छोटी हैं, जो पिरामिड बनाती है। दूसरी मंजिल पर आठ अष्टकोणीय खम्भे हैं जिनके प्रत्येक कोने पर छतरियाँ हैं, जबकि तीसरी मंजिल पर चार छतरियाँ हैं।

9. परी महल

परी महल, जिसका अर्थ है 'परियों का घर' श्रीनगर में ज़बरवान पर्वत श्रृंखला के शीर्ष पर, डल झील के दक्षिण पश्चिम में स्थित है। मुगल राजकुमार दारा शिकोह ने 1600 के दशक में इसका निर्माण कराया था। परी महल मुगल शैली की वास्तुकला का और मुगल शासकों के स्वाद को प्रदर्शित करने वाले समृद्ध और शाही उद्यानों की एक सुन्दर अभिव्यक्ति है। यह खगोल विज्ञान और ज्योतिष पढ़ाने के लिए एक पुस्तकालय और वैद्यशाला के रूप में कार्य करता था। यह घाटी के सुन्दर दृश्य और झरने से सजाए गए बगीचों का दावा करता है। निर्मित संरचना की परिधि के साथ मौजूद बगीचे के साथ यह हरे स्थानों में व्यवस्थित रूप से व्यवस्थित सुन्दर फूलों से अलंकृत है। रोशनी से जगमगाती इमारत पूरे शहर से दिखाई देती है और एक प्रसिद्ध पर्यटक आकर्षण है।

2803_133_A

10. सफदर जंग का मकबरा / भारत में मुगल वास्तुकला

2803_133_B

सफदर जंग का मकबरा वर्ष 1754 में नवाब शुजाउद्दौला द्वारा बनवाया गया था। यह इमारत सफदरजंग के मकबरे के रूप में कार्य करती है, जो मुगल सम्राट मोहम्मद शाह के अधीन वायसराय था। अन्य मुगल संरचनाओं जितना बड़ा ना होने के बवाजूद, मकबरे में आकर्षक नामों वाले कई छोटे मंडप हैं। कुछ मंडपों के नाम जंगली महल (जंगल में महल), मोती महल (मोती महल) और बादशाह पसंद ( राजा का पसन्दीदा ) थे। यह लाल बलुआ पत्थर और संगमरमर से बना है, और इसमें कार्यात्मक रूप से विविध स्थान शामिल हैं। इन स्थानों में एक मदरसा भी शामिल है, जिसका अर्थ है एक स्कूल, जो अब एक पुस्तकालय है। दीवारों पर अरबी शिलालेख हैं। सफदरजंग का मकबरा एक लोकप्रिय पर्यटक आकर्षण है और बहुत प्रमुख है क्योंकि यह मुगल काल के दौरान बनाया गया आखिरी स्मारकीय उद्यान मकबरा था।

...पीछे | आगे....

<< पिछला पृष्ठ प्रथम पृष्ठ अगला पृष्ठ >>

    अनुक्रम

  1. प्रश्न- 'सिन्धु घाटी स्थापत्य' शीर्षक पर एक निबन्ध लिखिए।
  2. प्रश्न- मोहनजोदड़ो व हड़प्पा के कला नमूने विकसित कला के हैं। कैसे?
  3. प्रश्न- सिन्धु घाटी सभ्यता की खोज किसने की तथा वहाँ का स्वरूप कैसा था?
  4. प्रश्न- सिन्धु घाटी सभ्यता की मूर्ति शिल्प कला किस प्रकार की थी?
  5. प्रश्न- सिन्धु घाटी सभ्यता के अवशेष कहाँ-कहाँ प्राप्त हुए हैं?
  6. प्रश्न- सिन्धु घाटी सभ्यता का पतन किस प्रकार हुआ?
  7. प्रश्न- सिन्धु घाटी सभ्यता के चरण कितने हैं?
  8. प्रश्न- सिन्धु घाटी सभ्यता का नगर विन्यास तथा कृषि कार्य कैसा था?
  9. प्रश्न- सिन्धु घाटी सभ्यता की अर्थव्यवस्था तथा शिल्पकला कैसी थी?
  10. प्रश्न- सिन्धु घाटी सभ्यता की संस्थाओं और धार्मिक विचारों पर लेख लिखिए।
  11. प्रश्न- प्राचीन भारतीय वास्तुकला का परिचय दीजिए।
  12. प्रश्न- भारत की प्रागैतिहासिक कला पर एक संक्षिप्त लेख लिखिए।
  13. प्रश्न- प्रागैतिहासिक कला की प्रविधि एवं विशेषताएँ बताइए।
  14. प्रश्न- बाघ की गुफाओं के चित्रों का वर्णन एवं उनकी सराहना कीजिए।
  15. प्रश्न- 'बादामी गुफा के चित्रों' के सम्बन्ध में पूर्ण विवरण दीजिए।
  16. प्रश्न- प्रारम्भिक भारतीय रॉक कट गुफाएँ कहाँ मिली हैं?
  17. प्रश्न- दूसरी शताब्दी के बाद गुफाओं का निर्माण कार्य किस ओर अग्रसर हुआ?
  18. प्रश्न- बौद्ध काल की चित्रकला का परिचय दीजिए।
  19. प्रश्न- गुप्तकाल को कला का स्वर्ण काल क्यों कहा जाता है?
  20. प्रश्न- गुप्तकाल की मूर्तिकला पर एक लेख लिखिए।
  21. प्रश्न- गुप्तकालीन मूर्तिकला के विषय में आप क्या जानते हैं?
  22. प्रश्न- गुप्तकालीन मन्दिरों में की गई कारीगरी का वर्णन कीजिए।
  23. प्रश्न- गुप्तकालीन बौद्ध मूर्तियाँ कैसी थीं?
  24. प्रश्न- गुप्तकाल का पारिवारिक जीवन कैसा था?
  25. प्रश्न- गुप्तकाल में स्त्रियों की स्थिति कैसी थी?
  26. प्रश्न- गुप्तकालीन मूर्तिकला में किन-किन धातुओं का प्रयोग किया गया था?
  27. प्रश्न- गुप्तकालीन मूर्तिकला के विकास पर प्रकाश डालिए।
  28. प्रश्न- गुप्तकालीन मूर्तिकला के केन्द्र कहाँ-कहाँ स्थित हैं?
  29. प्रश्न- भारतीय प्रमुख प्राचीन मन्दिर वास्तुकला पर एक निबन्ध लिखिए।
  30. प्रश्न- भारत की प्राचीन स्थापत्य कला में मन्दिरों का क्या स्थान है?
  31. प्रश्न- प्रारम्भिक हिन्दू मन्दिर कौन-से हैं?
  32. प्रश्न- भारतीय मन्दिर वास्तुकला की प्रमुख शैलियाँ कौन-सी हैं? तथा इसके सिद्धान्त कौन-से हैं?
  33. प्रश्न- हिन्दू मन्दिर की वास्तुकला कितने प्रकार की होती है?
  34. प्रश्न- जैन धर्म से सम्बन्धित मन्दिर कहाँ-कहाँ प्राप्त हुए हैं?
  35. प्रश्न- खजुराहो के मूर्ति शिल्प के विषय में आप क्या जानते हैं?
  36. प्रश्न- भारत में जैन मन्दिर कहाँ-कहाँ मिले हैं?
  37. प्रश्न- इंडो-इस्लामिक वास्तुकला कहाँ की देन हैं? वर्णन कीजिए।
  38. प्रश्न- भारत में इस्लामी वास्तुकला के लोकप्रिय उदाहरण कौन से हैं?
  39. प्रश्न- इण्डो-इस्लामिक वास्तुकला की इमारतों का परिचय दीजिए।
  40. प्रश्न- इण्डो इस्लामिक वास्तुकला के उत्कृष्ट नमूने के रूप में ताजमहल की कारीगरी का वर्णन दीजिए।
  41. प्रश्न- दिल्ली सल्तनत द्वारा कौन सी शैली की विशेषताएँ पसंद की जाती थीं?
  42. प्रश्न- इंडो इस्लामिक वास्तुकला की विशेषताएँ बताइए।
  43. प्रश्न- भारत में इस्लामी वास्तुकला की विशेषताएँ बताइए।
  44. प्रश्न- इण्डो-इस्लामिक वास्तुकला में हमें किस-किसके उदाहरण देखने को मिलते हैं?
  45. प्रश्न- इण्डो-इस्लामिक वास्तुकला को परम्परा की दृष्टि से कितनी श्रेणियों में बाँटा जाता है?
  46. प्रश्न- इण्डो-इस्लामिक आर्किटेक्ट्स के पीछे का इतिहास क्या है?
  47. प्रश्न- इण्डो-इस्लामिक आर्किटेक्ट्स की विभिन्न विशेषताएँ क्या हैं?
  48. प्रश्न- भारत इस्लामी वास्तुकला के उदाहरण क्या हैं?
  49. प्रश्न- भारत में मुगल साम्राज्य की स्थापना कैसे हुई? तथा अपने काल में इन्होंने कला के क्षेत्र में क्या कार्य किए?
  50. प्रश्न- मुख्य मुगल स्मारक कौन से हैं?
  51. प्रश्न- मुगल वास्तुकला के अभिलक्षणिक अवयव कौन से हैं?
  52. प्रश्न- भारत में मुगल वास्तुकला को आकार देने वाली 10 इमारतें कौन सी हैं?
  53. प्रश्न- जहाँगीर की चित्रकला शैली की विशेषताएँ लिखिए।
  54. प्रश्न- शाहजहाँ कालीन चित्रकला मुगल शैली पर प्रकाश डालिए।
  55. प्रश्न- मुगल वास्तुकला की विशेषताएँ बताइए।
  56. प्रश्न- अकबर कालीन मुगल शैली की विशेषताएँ लिखिए।
  57. प्रश्न- मुगल वास्तुकला किसका मिश्रण है?
  58. प्रश्न- मुगल कौन थे?
  59. प्रश्न- मुगल वास्तुकला की मुख्य विशेषताएँ क्या हैं?
  60. प्रश्न- भारत में मुगल साम्राज्य की स्थापना कैसे हुई? तथा अपने काल में इन्होंने कला के क्षेत्र में क्या कार्य किए?
  61. प्रश्न- राजस्थान की वास्तुकला का परिचय दीजिए।
  62. प्रश्न- राजस्थानी वास्तुकला पर निबन्ध लिखिए तथा उदाहरण भी दीजिए।
  63. प्रश्न- राजस्थान के पाँच शीर्ष वास्तुशिल्प कार्यों का परिचय दीजिए।
  64. प्रश्न- हवेली से क्या तात्पर्य है?
  65. प्रश्न- राजस्थानी शैली के कुछ उदाहरण दीजिए।

अन्य पुस्तकें

लोगों की राय

No reviews for this book